HANDICRAFT  RESELLING MARKET

Reselling Market ये Hand Made products के लिए बोत अच्छा भी है परंतु तो मैन्युफैक्चरिंग वालों के लिए उतना अच्छा नहीं है !
हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट हमारे भारत में बहुत से कारीगर बनाते हैं लेकिन प्रोडक्शन यूनिट्स को चलाने के लिए  single product बेचना और स्टॉक मैनेज करना मैन्युफैक्चरिंग के लिए मुश्किल भरा है !

लेकिन अब सोशल मीडिया का दौर चल रहा है हर कोई अपने आप को मैन्यूफैक्चर बताता है ऐसे में सही मैन्यूफैक्चर को परख पाना बहुत मुश्किल है कुछ रीसेलर अपने आप को मैन्यूफैक्चर बताकर सस्ता  प्रोडक्ट बेचते है
और प्रोडक्ट की क्वांलिटी ख़राब कर देते हैं ,साथ ही पैकिंग भी सही नहीं करते हैं ,कुल मिलाकर यह कहना पड़ता है कि हैंडीक्राफ्ट मार्केट  unorganized market है!

अब रिटेल स्टोर को अपनी शॉप के लिए प्रोडक्ट ख़रीदना होता होता है तो वे होलसेलर के पास जाते हैं लेकिन वे भी स्टॉक मैनेज नहीं करते वे भी मैन्युफैक्चरर्स से ऑर्डर  पर बनवाते हैं और 30% से 40% के पर सेल करते हैं और उसके बाद रिटेल शोरूम में  200% मार्जिन पर सेल होता है ! कुछ ऐसे यूनिक प्रोडक्ट भी होते हैं उन पर 1000% मार्जिन देखी गई है !

इस तरह से हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स डायरेक्ट ग्राहकों तक आते आते महंगे हो जाते हैं लेकिन इतने पर भी कारीगरों को बहुत कम मूल्य में अपने प्रोडक्ट्स को होल सेलर को बेचना पड़ता है !
ऐसे में बहुत कम मूल्य में मैन्युफैक्चरिंग  करने की उनके बच्चों को भी अपने रुचि नहीं रही ,वे अपने पिता और दादा की पीढ़ी से चली आ रही कारीगरी को आगे लेकर जाना नहीं चाहते!


इन सारी समस्याओं को देखते हुए AMII – Art Make In India नई पहल की जिससे मैन्युफैक्चरिंग से सीधे ग्राहक और रिटेलर तक सही दाम में और सही पैकिंग के साथ हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट पहुँचाता है  !
AMII – Art Make In India अभी लिमिटेड कैटेगरी में काम कर रही है जो की कम रेंज की और छोटे प्रोडक्ट ला रही है ताकि फ़ेस्टिवल और पर्सनल गिफ़्ट में मैन्युफैक्चरर्स से सीधे ग्राहको तक पहुँचाया जा सके!

हम उन corporate gifting resellers को भी आमंत्रित करते हैं जो सीधे ग्राहक तक हमारे हैंडीक्राफ्ट प्रॉडक्ट्स की सेल करना चाहते हैं!
मैं शिल्पा शर्मा एक कलाकार हूँ और 25 वर्ष के अनुभव से  हैंडीक्राफ्ट मेकिंग से सेलिंग की समस्या को सुलझाने का प्रयास कर रही हूँ यह केवल एक अनुभव साझा करना नहीं यह मेरे जीवन का उद्देश्य बन गया है जब तक जीयूँगी तब तक हैंडीक्राफ्ट मार्केट को व्यवस्थित करने का प्रयास करूँगी !
सालों अधिक पुराने कला-क्षेत्र को जीवित रखने तथा सीधे ग्राहक तक लाने का प्रयास बहुत आवश्यक है ….मेरे इस नेक इरादे को ईश्वर की मदद और आप लोगों की आशीर्वाद की ज़रूरत है !


मेरे देश की मिट्टी ,मेरे देश की कला
 मेरी कला ,मेरे भारत की शान ….

-Shilpa M Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published.