SHARK TANK INDIA

SHARK TANK INDIA एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ इन्वेस्टर स्टार्टअप कंपनी के शेयर ख़रीद कर इन्वेस्ट करते हैं!
अब सबसे पहले ये समझते हैं कि कौन सी कंपनी में इनवेस्टर इन्वेस्ट करते हैं ?

स्टार्टअप कंपनी में इन्वेस्ट करने के लिए आपकी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड  ( Private Limited ) होनी चाहिए और यह प्राइवेट लिमिटेड कंपनी मैं दो डायरेक्टर (Director) के ज़रिये बनायी जाती है जिसमें उन दोनों डायरेक्टरों के बीच में 50-50% शेयर कैपिटल की भागीदारी से यह प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनती है!
जब हमें अपने कंपनी में इन्वेस्टर को इनवाइट करना होता है तो ये दोनों डायरेक्टर अपने अपने 50 % शेयर में से कुछ शेयर देकर इन्वेस्टमेंट लेते हैं!
अब कोई क्यों हमारी कंपनी में इन्वेस्ट करेगा और क़ब करेगा ?

जब हमें अपनी कंपनी की बिज़नस ग्रोथ बढ़ानी हो और पैसो की कमी के कारण नहीं कर पा रहे हो या फिर कोई ऐसा काम जो अपने कम्पनी के ज़रिए कर रहे हैं जिससे लोगों को और कंपनी को दोनों का फ़ायदा हो तब ऐसी कंपनी में इनइन्वेस्ट को इन्वेस्ट करने के लिए इनवाइट किए जाते हैं!
ऐसे स्टार्टअप कंपनी को अपनी कंपनी की Net profit  , Gross profit  , ROI और Company valuation बतानी होती है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आपको CA की मदद लेनी होगी !

SHARK TANK INDIA  के ज़रिए  AMII – Art Make In India को भी एक मौक़ा मिला अपने स्टार्टअप को इन्वेस्टरों तक पहुँचाने का इसकी भी जानकारी आपको सीज़न -2 में बतायी जाएगी !

SHARK TANK INDIA में ज़्यादातर SHARK’S  ने D2C और B2B की कंपनी में इन्वेस्ट किया है !
D2C का मतलब Direct To Customer ( End User)
B2B का मतलब Business To Business  ( Resellers )
D2C  न्यूनतम 60% gross profit  और 30% Net Profit होनी चाहिए !
B2B न्यूनतम 30% gross profit और 10% Net profit होनी चाहिए !

इस तरह के स्टार्टअप पर कोई भी इन्वेस्टर अपना पैसा इन्वेस्ट करती है !

किसी भी कम्पनी को अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग और कंपनी मैनेजमेंट में अधिक ख़र्च करना पड़ता है ऐसे में स्टार्टअप कंपनियां अपने इस तरह के ख़र्च न कर पाने के कारण वह इन्वेस्टर को अपनी कंपनी में आने के लिए इनवाइट करती है!
अगर आपके पास भी कुछ अच्छा बिज़नस है जो सोसाइटी की प्रॉब्लम या आपके बिज़नस के ज़रिए समस्या का समाधान कर रही हो ,तो आपको भी एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनानी चाहिए और अपने सपनों को एक नई उड़ान देने की तैयारी करनी चाहिए!

-SHILPA M SHARMA

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.